ड्वेन डगलस जॉनसन (The Rock) का जीवन परिचय तथा सुविचार । Dwayne Douglas Johnson's Biography in Hindi

द रॉक कौन है?। ड्वेन डगलस जॉनसन जीवन परिचय 

Dwayne Douglas Johnson kaun hai 

-- ड्वेन डगलस जॉनसन अमेरिका के एक प्रसिद्ध प्रो रेसलर, एक्टर और निर्माता हैं जिनको "The Rock" के नाम से जाना जाता है। उनका जन्म 2 मई, 1972 को हुआ था और वे हवाई महाद्वीप में पैदा हुए थे। उनके माता-पिता दोनों ही प्रो रेसलर थे जो अपने समय में बहुत प्रसिद्ध थे। जिनके हौसले के कारण ड्वेन एक कुशल प्रो रेसलर बने तथा अभिनय के क्षेत्र में भी नाम कमाया।

नाम            -         ड्वेन रॉकी जॉनसन (Dwayne Douglas Johnson)

निक नाम      -         द रॉक , ब्रह्मा बुल, ड्वेन डगलस जॉनसन, द पीपल्स चैंपियन, द                                  ग्रेट वन आदि। 

जन्म            -        2 मई, 1972  कलिफ़ोर्निया, अमेरिका 

पेशा            -        प्रो - रेसलर, हॉलीवुड अभिनेता तथा फिल्म निर्माता 

पिता का नाम  -        रॉकी जॉनसन ( एक पूर्व पहलवान ) 

माता का नाम  -       आता मौईवेस 

पत्नी का नाम   -         डेनियल गार्सिया (पहली पत्नी ) तथा लॉरेन हाशियान 

बच्चे             -        जैस्मिन जॉनसन, सिमोन एलेग्ज़ेंड्रा जॉनसन, टियाना जिया जॉनसन 

शारीरिक सरंचना  -      वजन - 115 KG , हाइट - 6' 5" (196 सेंटीमीटर )

उम्र                 -      50 years ( as 2022)

------- 

---डेवन जॉनसन ने सेंटल विश्वविद्यालय से आर्ट्स में डिग्री हासिल किया और पढ़ाई करते हुए उन्हें फुटबॉल खेलने का भी शौक था। वे फुटबाल के एक बेहतर खिलाड़ी थे लेकिन पैर पर लगी एक चोट के कारण वह फुटबाल में अपना करियर नहीं बना पाए। लेकिन उन्होंने हिम्मत नही हारी और अपने माता पिता के हौसले के कारण उन्होंने पहलवान बनने की ठान ली। तब उन्होंने अपनी प्रो रेसलिंग करियर 1995 में शुरू की और उन्होंने बहुत सारे प्रोमोशंस के साथ काम किया। डेवन जॉनसन की प्रमुख उपलब्धियों में से एक है WWE में उनका कैरियर। उन्होंने WWE में डीब्यू अपने दोस्त मार्क हेनरी के साथ किया था। उन्होंने वर्ष 1995  से 2004 तक लगातार WWE में काम किया। उन्होंने तीन बार WWF/WWE चैंपियनशिप, दो बार इंटरकोंटिनेंटल चैंपियनशिप, और एक बार WWE टैग टीम चैंपियनशिप जीता। उनकी डबल-डबली ई (D-Generation X) के साथ एक बड़ी रिवाइवलरी थी।


ड्वेन डगलस जॉनसन (The Rock)

हॉलीवुड अभनेता ड्वेन डगलस जॉनसन (The Rock)

उन्होंने अपनी अभिनय करियर भी शुरू की और उन्होंने कई हॉलीवुड फिल्मों में काम किया, अपने रेसलिंग के कैरियर के अलावा, डेवन जॉनसन एक फ़िल्म अभिनेता भी हैं। उनकी फ़िल्म के कैरियर ने भी बहुत सफलता प्राप्त की है। उनकी पहली फ़िल्म 2001 में रिलीज़ हुई थी, जिसका नाम था 'The Mummy Returns'। उन्होंने कई अन्य फ़िल्मों में भी काम किया जिसमें जुमान्जी, द मिस्टीरियस आइलैंड, फास्ट एंड फ्यूरियस श्रृंखला और स्कायस्क्रेपर जैसी फिल्में शामिल हैं। आजतक वे 100 से अधिक हॉलीवुड फिल्मों में कर चुके हैं।

द रॉक ने प्रो रेसलिंग में कई चैंपियनशिप जीते हैं और उन्हें WWE के सबसे लोकप्रिय प्रो रेसलरों में से एक माना जाता है।  वे अपने फैंस के साथ जुड़े रहने के लिए सोशल मीडिया पर भी एक्टिव रहते है।

ड्वेन डगलस जॉनसन (द रॉक) का परिवार 

(Dwayne Douglas Johnson's Family)    

डेवन जॉनसन (द रॉक) का जन्म 2 मई, 1972 को कलिफोर्निया के हेयवर्ड में हुआ था। उनके पिता का नाम रॉकी जॉनसन हैं, जो एक पूर्व प्रोफेशनल रेसलर थे। उनकी माता का नाम आता मौईवेस हैं, जो एक फाइनेंशियल ऑफिसर थीं। डेवन जॉनसन का विवाह डानिएल गारसिया से हुआ था, जो एक फ़ोटोग्राफर थीं। उन्होंने 1997 में शादी की थी लेकिन 2007 में दोनों ने अलग हो गए थे। उसके बाद लॉरेन हाशियान से उनकी शादी हुई। उनके 3 बच्चे हैं .

ड्वेन डगलस जॉनसन (द रॉक) की शिक्षा

(Dwayne Douglas Johnson's Education)

डेवन जॉनसन का शिक्षा का जीवन बहुत सामान्य था। वे हाई स्कूल में पढ़ते थे और बाद में यूनिवर्सिटी ऑफ़ मियामी में जाकर कम्प्यूटर विज्ञान में अध्ययन किया था। हालांकि, वे अपने पिता के सपनों को पूरा करने के लिए रेसलिंग में अपनी करियर शुरू कर दी।

डेवन जॉनसन की शिक्षा की कमी की वजह इनकी बुद्धिमानी नहीं थी, बल्कि उनकी परिवार की आर्थिक स्थिति उस समय कमजोर थी जब वे छोटे थे। डेवन ने बाद में अपनी शिक्षा विस्तारित की और उन्होंने समय-समय पर कई अन्य कोर्सेज भी किए हैं।

उन्होंने रेसलिंग में अपनी करियर बनाने के बाद, वे अपने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ते हुए अपनी शिक्षा पूरी करने का फैसला किया था। उन्होंने स्पोर्ट मैनेजमेंट विषय में अभ्यास किया था और अपनी स्टडीज को अपने करियर के साथ संभाला।  

ड्वेन डगलस जॉनसन (द रॉक) के अनमोल विचार   

(Dwayne Douglas Johnson's Quotes in Hindi)

डेवन जॉनसन एक ऐसे व्यक्ति हैं जो अपने जीवन के सफर में बहुत सारी मुश्किलों से गुजर चुके हैं। उन्होंने जीवन में हमेशा से मुश्किलों का सामना किया है और उन्होंने कभी भी हार नहीं मानी है। उन्होंने हमेशा से अपने सपनों को पूरा करने के लिए अपनी मेहनत और अदम्य साहस दिखाया है।

डेवन जॉनसन के अनमोल विचार हैं जो हमें मोटिवेट करते हैं, हमें सही राह दिखाते हैं और हमें अपनी जिंदगी का अर्थ समझने में मदद करते हैं।

1. "जब आप उतरते हो तब आपको सफलता के लिए उड़ना पड़ता है।"

2. "जब आपको सफलता की ओर जाना होता है, तो आपको दो चीजों के बारे में सोचना होता है: सबसे पहली चीज यह है कि आप कहाँ जाना चाहते हैं और दूसरी चीज यह है कि आप कितना कठोर मेहनत करने को तैयार हों।"

3. "जब आप असफल होते हो, तब आपको दृढ़ता से उठना पड़ता है। फिर से शुरू करो और अच्छी तरह से बनो।"

4. "अगर आप दृढ़ संकल्प लेंगे तो जीत हमेशा आपकी होगी।"

5. "मुझे खुशी होती है कि मैं अपने जीवन में मुश्किलें अनुभव करता हूं। इससे मुझे यह ज्ञात होता है कि मैं अपनी सीमाओं के बारे में और ज्यादा जानता हूं।"

6. "सफलता एक जीत नहीं होती, बल्कि एक सीख होती है।"

7. "मुझे लगता है कि सफलता आपकी सीमाओं से बाहर निकलने की क्षमता होती है।"

8. "सपनों को पूरा करने के लिए आपको निरंतर मेहनत करनी पड़ती है।"

9. "मैंने एक बात सीखी है - सफलता के लिए आपको कभी हार नहीं मानना चाहिए।"

10. "अगर आप जीतने के लिए तैयार नहीं हैं, तो आप अपनी हार को स्वीकार करें।"

11. "सफलता का रहस्य यह है कि आप न केवल जीतना चाहते हैं, बल्कि आप इसके लिए मेहनत भी करने को तैयार हैं।"

12. "मैंने कभी अपने सपनों को हार माना नहीं। इसलिए, मुझे अपने आप पर गर्व है।"

13. "संघर्ष से बढ़कर कुछ नहीं होता।"

14. जीत का एक शब्द होता है - स्पष्टता। आपके मन में क्लियर विजन होना चाहिए कि आप क्या प्राप्त करना चाहते हैं।"

यह भी पढ़े -


 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ