Raksha Bandhan 2024 | रक्षाबंधन पर भद्रा का साया इस बार भी ?

Raksha Bandhan 2024 | रक्षाबंधन पर भद्रा का साया इस बार भी ?

रक्षाबंधन 2024  कुछ ध्यान रखने योग्य बातें 

रक्षाबंधन का त्यौहार 2024

Raksha Bandhan 2024 : हिंदू धर्म के बहुत से अनोखे त्यौहार  में से रक्षाबंधन का त्यौहार एक भाई और बहन के अटूट विश्वास और प्रेम का प्रतीक है। इस त्यौहार को राखी का त्यौहार भी कहा जाता है। रक्षाबंधन के इस त्यौहार के दिन सभी बहनें अपने प्यारे भैया (भाई) की कलाई पर राखी बांधती है जिसके बदले में भाई अपनी बहन को कुछ उपहार देने के साथ जीवन भर उसकी रक्षा का वचन देता है। भारत के सभी हिस्सों में यह त्यौहार मनाया जाता है। 


Raksha Bandhan ka Tyohar
Raksha Bandhan 2024

 रक्षाबंधन कब है ?

Raksha Bandhan Kab Hai 2024 : रक्षाबंधन का त्यौहार हर साल सावन महीने के पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है । रक्षाबंधन का त्यौहार वर्ष 2024 में 19 अगस्त दिन सोमवार को मनाया जायेगा। इस दिन को बहनें अपने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधकर उन्हें तिलक लगाती है और मिठाई खिलाती है। इसके बदले में भाई अपनी बहन की आजीवन रक्षा करने का वचन देता है।

रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त ?

Raksha Bandhan Shubh Muhurt: रक्षाबंधन के दिन राखी बांधने का शुभ मुहूर्त 19 अगस्त, सोमवार को दोपहर के 1 बजकर 31 बजे के बाद से शुरू होगा । ध्यान रखें की रक्षाबंधन के दिन दोपहर 01:30 बजे से पहले अपने भाई को राखी बिल्कुल न बांधे, क्योंकि 01:30 दोपहर से पहले भद्रा काल रहेगा । भद्रा काल का समय अत्यंत अशुभ माना जाता है । इसलिए भद्राकाल के समय में राखी बांधना वर्जित माना गया है। अगर कोई बहन अपने भाई को भद्रा काल में राखी बांधती है तो उसके भाई की उम्र कम होती है तथा विपरीत परिणाम हो सकते हैं।

यह भी पढ़े :-

श्री बजरंग बाण सम्पूर्ण पाठ



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ