जानिए क्रिस्टियानो रोनाल्डो के जीवन जुडी महत्वपूर्ण बातें | Cristiano Ronaldo Biography in Hindi

Cristiano Ronaldo kon hai |  Cristiano Ronaldo Biography in Hindi

Cristiano Ronaldo's Interesting Facts in Hindi

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जीवन परिचय, परिवार, मोटिवेशनल थॉट्स, तथा इंस्पिरेशनल कोट्स  |  Cristiano Ronaldo Motivational Thoughts in Hindi)

कौन है क्रिस्टियानो रोनाल्डो ( Who Is Cristiano Ronaldo in Hindi)

महान फुटबॉल प्लेयर क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) के बारे में आज कौन नहीं जानता जिन्होंने एक गरीब परिवार में जन्म लेकर भी अपने मेहनत और हौसले से पूरी दुनिया भर में नाम कमाया है तथा आज जिनको फुटबॉल के सबसे महंगे प्लेयर के नाम से जाना जाता है। रोनाल्डो ने अपने फुटबॉल करियर में लगभग 900 गोल किए हैं तथा पूरे विश्व में फुटबॉल के सबसे महंगे प्लेयर के रूप में जाने जाते हैं। फुटबॉल खेल में अपने बेहतर दांवपेच के साथ-साथ वह अपने बहुत ऊंचे जंप के कारण भी जाने जाते हैं।   Read more

Who Is Cristiano Ronaldo in Hindi)
क्रिस्टियानो रोनाल्डो 

क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) का जन्म फरवरी 1985 में एक गरीब परिवार में हुआ था। रोनाल्डो के पिता माली का काम करते थे तथा साथ ही पार्ट टाइम जॉब भी करते थे ताकि गरीबी में अपने परिवार को पाल सकें। रोनाल्डो की माताजी भी दूसरों के घरों में मेड की तरह काम करती थी। रोनाल्डो से बड़ी दो बहने और एक भाई भी थे रोनाल्डो उनमें से सबसे छोटे थे। उनके परिवार की हालत इतनी खराब थी थी मैं मुश्किल से खिलौने भी नहीं खरीद पाते थे उनके लिए। रोनाल्डो जब बहुत छोटे हैं तब उनके घर में खिलौना आया जोक एक फुटबॉल थी। फुटबॉल को देखकर रोनाल्डो ने यह निश्चय बना लिया था कि वह इसी को अपना जीवन बनाएंगे। क्रिस्टियानो रोनाल्डो के जीवन से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में जानते है |   Read more

क्रिस्टियानो रोनाल्डो परिचय | Cristiano Ronaldo Introduction in Hindi

नाम -                        क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo)

पूरा नाम -                   क्रिस्टियानो रोनाल्डो डॉस सैंटोस ऐविएरो 

                               (Cristiano Ronaldo dos Santos Aveiro )

अन्य नाम -                  CR-7 , C. Ronaldo, CRIS., राकेट रोनाल्डो , RONNIE

प्रोफ़ेशन  -                   फुटबॉल प्लेयर footbal 

शरीर  विवरण -             कद  6 फ़ीट 1 इंच | वज़न 80 किलोग्राम | बालो का रंग- काला |                                आँखों का रंग - ब्राउन 

पिता का नाम   -           José Denis Aveiro (माली का काम करते थे )

माता का नाम   -           Maria Dolores dos Santos Aveiro (हाउसवाइफ )

पत्नी का नाम   -            Georgina Rodriguez 

2 लड़को  के नाम  -       Cristiano Ronaldo Jr  &  Mateo Ronaldo 3. 

2 लड़कियों के नाम  -     Eva Maria      &    Alana Martina

कुल संपत्ति (2022)  -    लगभग 490 मिलियन US डॉलर  Read more

रोनाल्डो से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य|Cristiano Ronaldo's Interesting Facts in Hindi  

( Some Interesting Facts About Cristiano Ronaldo in Hindi )

 1. रोनाल्डो की जर्सी का नंबर 7 है इसलिए इनको CR-7 के नाम से भी जाना जाता है।  7 नंबर हमेशा लकी माना जाता है कि दुनियाभर में जितने भी महान प्लेयर हुए हैं चाहे वह किसी भी खेल में हो उनकी जर्सी का नंबर भी 7 ही होता है।

2.   क्रिस्टियानो रोनाल्डो स्वभाव से थोड़े एग्रेसिव हैं और यह उनके खेल में भी दिखता है। शुरुआत में जब रोनाल्डो एग्रेसिव होते थे तो उनके माता ने उनको बोला था कि तुम अपना अट्रैक्शन खुद को स्ट्रांग बनाने के लिए इस्तेमाल करो। तब से जब भी हम फुटबॉल के मैच में देखते हैं। 

3.  रोनाल्डो की उम्र इस  समय  37 वर्ष है। रोनाल्डो को बचपन से ही फुटबॉल खेलने का शौक था और वह 11 वर्ष की उम्र में फुटबॉल खेलना शुरू कर दिया था।   

4 बचपन में रोनाल्डो छोटी छोटी बात पर रोने लगते थे इसलिए बचपन में रोनाल्डो को ‘क्रायबेबी’ के नाम से भी बुलाया जाता था। 

5.  क्रिस्टीयानो रोनाल्डो अपने चार भाई-बहनों में सबसे छोटे थे और उनके पिताजी एक अमेरिकी राष्ट्रपति Ronald Reagan के फैन थे जिसके चलते उनका नाम रोनाल्डो रखा गया। 

6.  रोनाल्डो ने अपने कैरियर का पहला मैच 17 वर्ष की उम्र में पुर्तगाल के स्पोर्टिंग लिस्बन क्लब के लिए खेला था और यह मैच स्टार्टिंग और यूनाइटेड के बीच खेला जा रहा था जिसमें रोनाल्डो का अच्छा प्रदर्शन देखते हुए उन्हें यूनाइटेड ने अपनी टीम में शामिल कर लिया। 

7.  रोनाल्डो मैच के दौरान ऊंची जंप लगाने में बहुत माहिर है वह एक चीते से भी 5 गुना ज्यादा पावर साथ जंप लगाते हैं। तथा वह लगभग 34 किलोमीटर प्रतिघण्टा की रफ़्तार से दौड़ सकते है। 

8. रोनाल्डो फूटबाल में सबसे अधिक गोल करने वाले प्लेयर है और  फुटबॉल के महानतम खिलाड़ी होने के साथ-साथ वह दुनिया के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। 

9.  इंस्टाग्राम पर सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाला अकाउंट क्रिस्टियानो रोनाल्डो का ही है जिनके 431 मिलियन से भी अधिक फॉलोअर है और ये इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट करने के लिए 15 करोड़ पर चार्ज करते हैं। 

10.  क्रिस्टीयानो रोनाल्डो जब 14 वर्ष के थे तब उन्हें अपने दिल की बीमारी ‘रेसिंग हार्ट’ के बारे में पता चला। उनके डॉक्टर ने बताया यह बीमारी इनके कैरियर शुरू होने से पहले ही इनका फुटबॉल कैरियर खत्म कर सकती है पर उन्होंने हार नहीं मानी और खतरा उठाकर अपना इलाज करवाया और लेजर सर्जरी के बाद बिल्कुल ठीक हो गए। 

11. क्रिस्टीयानो रोनाल्डो 3 भाषा भाषाएं अंग्रेजी, स्पेनिश और पुर्तगाली भाषा बोल सकते हैं। क्रिस्टीयानो रोनाल्डो समय-समय पर जरूरतमंदों को अपना धन और रक्तदान करके लोगों की मदद करते रहते हैं। रोनाल्डो के शरीर पर एक भी टैटू नहीं है क्योंकि वह समय-समय पर रक्तदान करते रहते हैं.

12. रोनाल्डो अपने करियर में 32 ट्राफियां जीती हैं, तथा  रोनाल्डो UEFA चैंपियन लीग में 100 गोल करने वाले पहले खिलाड़ी हैं। 

क्रिस्टीयानो रोनाल्डो के अनमोल कथन (सुविचार)

Cristiano Ronaldo Quotes in Hindi

(Cristiano Ronaldo Motivational Thoughts in Hindi)

1.  फुटबॉल के बिना, मेरा जीवन कुछ भी नहीं है।

2.  आपका प्यार मुझे मजबूत बनाता है, आपकी नफरत मुझे अजेय बनाती है।
 
3.  यदि हम अपने परिवार की मदद नहीं कर सकते हैं, तो हम किसकी मदद करने जा रहे हैं। 

4.  शायद वे मुझसे नफरत करते हैं क्योंकि मैं बहुत अच्छा हूँ !

5.  हम अपने सपने नहीं बताने चाहिए। हमे उन्हें पूरा करके दिखाना चाहिए।

6.  हमें ज़िन्दगी को पूरी तरह जीना चाहिए, आनंद लेना चाहिए, क्योंकि ये इसी तरह है।

7.  यह मेरा विश्वास है कि सीखने की कोई सीमा नहीं है, और यह कभी भी नहीं रुक सकता है,       चाहे हमारी उम्र  कितनी भी हो।

8.  मैं अभी भी सीखता हूं,लेकिन मुझे लगता है कि एक बच्चा होना जीवन की सबसे अच्छी बात       है।
9.  सर्वश्रेष्ठ बनने के लिए आपको सबसे अच्छा खेलना चाहिए। 

10. अगर आपको लगता है कि आप पहले से ही परफेक्ट हैं, तो आप कभी परफेक्ट नहीं होंगे

तो यह थी महान फुटबॉल प्लेयर क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी।  जिन्होंने एक गरीब परिवार में जन्म लेकर भी अपने मेहनत और हौसले से पूरी दुनिया भर में नाम कमाया है। हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ