संदीप माहेश्वरी का संक्षिप्त जीवन परिचय | Sandeep Maheshwari Biography In Hindi

संदीप माहेश्वरी की शिक्षा, विचार, कुल संपत्ति, परिवार, पहली सफलता | संदीप माहेश्वरी का जीवन परिचय | संदीप माहेश्वरी के जीवन पर निबंध 

Essay on Sandeep Maheshwari's life in Hindi

संदीप माहेश्वरी THE GREAT MOTIVATOR

आज के समय में युवाओ की प्रेरणा कहे जाने वाले सबसे लोकप्रिय मोटिवेटर व प्रवक्ता संदीप माहेश्वरी जी है। संदीप माहेश्वरी जी काफी समय से युवा तथा नए लोगो के लिए अभिप्रेरक बने हुए है। वे मोटिवेशन क लिए यूट्यूब ,फेसबुक जैसे सभी सोशल मिडिया चैनल पर विडिओ बनाते है। संदीप माहेश्वरी जी की  खुद की एक वेबसाइट है जिसका नाम इमजेबाज़ार डॉट कॉम है। IMAGEBAZAR.COM पर अलग अलग मॉडल्स के इमेजेज और तस्वीरें है। इस वेबसाइट के C.E.O. तथा फाउंडर खुद संदीप माहेश्वरी जी है। संदीप माहेश्वरी जी बहुत ही बुद्धिमान ,तार्किक और तेज समझ वाले इंसान है जोकि किसी भी समस्या को पहचानने से लेकर उसके समाधान तक बहुत कम समय लगाते है। उनके इसी अद्भुत समझ के कारन युवा उनके पास अपनी जीवन तथा करियर सम्बंधित सभी तरह की समस्या का हल पाने के लिए आते है। संदीप माहेश्वरी जी लाइव सेशन भी करते है। शो होस्टिंग भी  करते है। अपनी जबरदस्त मोटिवेशन पावर होने के बाद भी संदीप माहेश्वरी अपने शो पर अन्य ऐसे लोगो को भी मेहमान के तौर पर बुलाकर इंटरव्यू करते जो अन्य लोगो के लिए प्रेरणा बन सकते है।  और पढ़े ;-


संदीप माहेश्वरी का जीवन परिचय
संदीप माहेश्वरी THE GREAT MOTIVATOR
READ MORE 

संदीप माहेश्वरी का संक्षिप्त जीवन परिचय 

सन्दीप महेश्वरी का जन्म दिल्ली में 28 सितम्बर 1980 को हुआ था। संदीप बचपन से ही बहुत कुछ कर करने के बारे में सोचते थे। सन्दीप महेश्वरी अपने बचपन के बारे में खुलकर कभी ज्यादा बात नहीं करते थे उनका स्वाभाव हमेशा शर्मीला रहा था।  उनके पिता  का  एल्युमीनियम का कारोबार था। लगभग दस साल चलने के बाद ये व्यापार ठप्प हो गया. परिवार की सहायता के लिए उन्होंने मां के साथ मिलकर मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनी को ज्वाइन किया, जिसमें घर में ही चीजों को बनाना और बेचना पड़ता था।  जरूर पढ़े - लियोनेल मेसी का जीवन परिचय तथा  सुविचार ?

संदीप माहेश्वरी  के माता-पिता, पत्नी और  परिवार 

संदीप माहेश्वरी जी के पिता का नाम रूप किशोर माहेश्वरी तथा उनकी माता का नाम शकुंतला रानी माहेश्वरी था। संदीप माहेश्वरी जी की एक बहन भी थी। संदीप माहेश्वरी की पत्नी का नाम रूचि माहेश्वरी है जिनसे उनकी शादी हुई तथा उनके एक बेटी तथा एक बेटा है जिसका नाम हृदय माहेश्वरी है। 

संदीप माहेश्वरी जी शिक्षा 

संदीप माहेश्वरी जी जब दिल्ली के करोड़ीमल कॉलेज से वे कामर्स में स्नातक कर रहे थे तभी परिवार में आर्थिक संकट के कारण उन अपनी पढाई अधूरी छोड़नी पड़ी। वर्ष 2000 में उन्होंने फोटोग्राफी का काम करना शुरू किया और साथ की कई तरह के व्यवसायों में हाथ आजमाना चाहा लेकिन असफल रहे। 

फोग्राफर का अनुभव 

मॉडलिंग के दौरान एक मित्र कुछ तस्वीर लेकर उनके पास आया. उन तस्वीरों  को देखकर उन्हें लगा कि उनके अंतरत्मा की आवाजा इसी व्यवसाय के लिए आ रही है. उन्होंने कुछ जानकारी हासिल कर 2 सप्ताह के फोटोग्राफी के प्रशिक्षण कोर्स में दाखिला ले लिया . कोर्स ज्वाइन करने के बाद उन्होंने एक मंहगा कैमरा भी खरीदा और तस्वीर खींचना आरंभ कर दिया. फोटोग्राफी कोर्स पूरा करने के बाद भी उनके लिए रास्ता कठिन ही था. उन्होंने देखा कि देश में लाखों लोग फोटोग्राफर के पेशा के लिए धक्का खा रहे हैं. उन्हें लगने लगा कि ऐसा क्या करना चाहिए जो फोटोग्राफी को दूसरे लेवल पर ले जाकर नया व्यवसाय का रूप दे. उन्होंने हिम्मत जुटाकर एक अखबार में फ्री पोर्ट फोलियो का विज्ञापन दिया, और उस विज्ञापन को पढ़कर कई लोग आये. उन लोगों से ही जिंदगी की पहली कमाई का सिलसिला आरंभ हुआ. फोटोग्राफी का व्यापार आरंभ हो गया. और धीरे धीरे इसका विस्तार करते हुए उन्होंने एक विश्व रेकार्ड 12 घंटे में 100 मॉडल्स के 10000 फोटो खींच कर लिम्का बुक्स में अपना नाम दर्ज कर लिया. इस रेकार्ड के बाद उनके पास काम की तादाद और ज्यादा बढ़ने लगी |  और पढ़े ;-

 सफलता की पहले सीढ़ी 

वर्ष 2000 में  बिना किसी स्टूडियो के फोटोग्राफी का कार्य आरंभ किया किसी वजह से एक साल बाद  अपना कैमरा बेच दिया और जापानी कंपनी में काम करने लगे। फिर कुछ समय बाद मित्रों के साथ नयी कंपनी बनाई, लेकिन कुछ ही दिनों के बाद ये कंपनी बंद हो गई। मार्केटिंग को लेकर एक किताब लिखी, कंसलटेन्सी फार्म की स्थापना की, फिर असफल हो गये. फोटोग्राफी में लिमका बुक में रेकार्ड दर्ज किया। छोटा स्टूडियो लेकर एक फर्म की स्थापना की जिससे उन्हें एक फोटोग्राफी वेबसाईट बनाने  का नया आइडिया आया और उस पर काम करके 2006 में ( imagesbazaar.com)  नाम की अपनी वेबसाइट को लांच किया, जिसमे सिर्फ 8,000 तस्वीरें थी और केवल  कुछ ही फोटोग्राफर शामिल थे। शायद यही उनकी सफलता की पहले सीढ़ी थी जिसके  बाद उनकी सफलता के आगे कुछ भी नहीं आ सका और वे निरंतर सफल होते चले गए। 

खान सर -परिचय, शिक्षा, परिवार तथा प्रेरणात्मक कोट्स 

संदीप माहेश्वरी के कुछ विचार ;-

1. अगर आपके पास  किसी भी वस्तु की अधिकता है तो आप उसे सिर्फ अपने लिए ही संरक्षित ना रखें,उसे जरूरतमंदों के साथ शेयर करें। 

2. सभी से सीखो पर सबका अनुसरण मत करो। 

3. मनुष्य की सबसे संरचनात्मक और विनाशात्मक चीज है उसकी लालसा। 

4. बड़े से साथ बुरा मत बनो और न ही उससे दर कर रहो बस बुराई से दुरी बना कर रखो। 

5. ना भागना है, ना रूकना है, बस चलते जाना है. पैसे की उतनी ही जरूरत है जितना गाड़ी में पेट्रोल। 

6. जब भी कठिनाइयों से डरो तो अपने से नीचे के लोगों को देखो। 

संदीप माहेश्वरी अन्य जानकारी

उम्र -                       लगभग 41 वर्ष 

संपत्ति  -                    लगभग 30 करोड़ 

लम्बाई      -                5 फीट  9 इंच

वजन                  65 किलोग्राम

बॉडी साइज़         39-32-12

बालों का कलर    काला

आखोँ का कलर    काला

और पढ़े ;-

बिल गेट्स के अनमोल कथन | बिल गेट्स का सम्पूर्ण परिचय

संदीप माहेश्वरी का जीवन परिचय | संदीप माहेश्वरी के जीवन पर निबंध 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ