TOP 10 HABITS OF RICH PERSON IN HINDI | अमीर व्यक्तियों की 10 अहम आदतें

HOW TO BECOME A RICH PERSON | HABIT'S OF RICH PERSONS

इस दुनिया में अधिकतम जनता गरीब है जो कि हमेशा एक अच्छे जीवन का ख्वाब देखती रहती है। अमीर बनना हर गरीब का सपना होता है लेकिन वह अपने इस सपने को पूरा नहीं कर पाते। क्योंकि शायद उन्हें दिखावे से भरी इस दुनिया में रहकर दिखावे और आडंबर का इतना शोक हो जाता है कि जिसमें खोकर वे हमेशा के लिए अपने आर्थिक स्थिति में ही फस कर रह जाते हैं। दुनिया के कुछ बहुत अमीर लोगो दवारा अपने आर्थिक हालात सुधारने के लिए कुछ हिदायत दी गई हैं जिनको मानकर एक गरीब इंसान भी अपने आर्थिक हालातों को सुधारने में सफल हो सकता है। इसलिए हम आपको कुछ अमीर व्यक्तियों द्वारा दी गई नसीहत के बारे में आपको बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर शायद आप भी अपने आर्थिक हालातों को सुधार सकेंगे।

TOP 10 HABBITS OF RICH PERSON .(अमीर व्यक्तियों की 10 अहम आदतें )

TOP 10 HABITS OF RICH PERSON IN HINDI

हमेशा बजट बनाये। MAKE A BUDJUT

बहुत से लोगों के पास बजट होता है -- जैसे। वे जानते हैं कि उन्हें हर महीने किसे और कितना भुगतान करना है। हालांकि उनके पास लिखित में कुछ नहीं है। जब आपके पास एक लिखित बजट होता है, तो आप ठीक से देखते हैं कि आपका पैसा कहाँ जा रहा है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने पैसे को उस दिशा में निर्देशित कर सकते हैं, जहां आप इसे जाना चाहते हैं। आपका बजट वित्तीय सफलता का आपका रोडमैप है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप हर एक खर्च को शामिल करते हैं। उस कॉफी के बारे में मत भूलना जो आप काम करने के रास्ते में लेते हैं या जो पैसा आप हर दिन पार्किंग पर खर्च करते हैं।

हर महीने कुछ पैसे अवश्य बचाएं। SAVE MONEY EVERY MONTH 

यह एक अच्छी आदत है जिसे कुछ लोग नजरअंदाज कर देते हैं। आपके बजट में आपके द्वारा अर्जित प्रत्येक पैसे के लिए एक लाइन आइटम शामिल होना चाहिए, जिसमें आपात स्थिति, सेवानिवृत्ति और छुट्टियों के लिए बचत शामिल है। बचाने के लिए कभी भी सही या गलत चीज नहीं होती है। बचत करने के लिए आप जिस सबसे अच्छी तरकीब का उपयोग कर सकते हैं, वह है अपनी बचत को स्वचालित करना। जब हर महीने आपके खाते से पैसे अपने आप कट जाते हैं, तो आप कभी भी अलग रखने के लिए पैसे नहीं होने का बहाना नहीं बना सकते हैं

अपने कर्ज को कभी बड़ा न होने दे। NEVER LET YOUR DEBT GET BIGGER

अपने कर्ज का भुगतान करने के लिए आवश्यक कदम उठाएं। ऐसा करने के लिए आपको एक ऋण भुगतान योजना बनाने की आवश्यकता होगी। आपके द्वारा लिए जाने वाले ऋण के प्रकारों का आकलन करके और यह निर्धारित करके शुरू करें कि पहले क्या भुगतान किया जा सकता है। आपका क्रेडिट कार्ड ऋण पहली चीज होनी चाहिए जिसे आप देखते हैं। संभावित रूप से उच्च ब्याज दर रखने के अलावा, इसमें आम तौर पर परिवर्तनीय दरें होती हैं। क्योंकि क्रेडिट कार्ड ऋण की परिक्रमा कर रहे हैं, यदि आप प्रत्येक माह केवल आवश्यक न्यूनतम भुगतान करते हैं, तो हो सकता है कि आप अपने ऋण की अंतिम तिथि निर्धारित करने में सक्षम न हों। परिक्रामी ऋण को व्यक्तिगत ऋण में समेकित करने से आप पुनर्भुगतान अवधि को लॉक कर सकते हैं।

पैसे का निवेश करें । INVEST THE MONEY 

कुछ व्यक्ति जिंदगी भर पैसा कमाते रहते हैं लेकिन वह कभी अमीर नहीं हो पाते इसकी वजह होती है कि वह कभी भी अपने पैसे को काम पर नहीं लगाते। कुछ व्यक्ति सोचते हैं कि धीरे-धीरे करके थोड़ा थोड़ा पैसा बचाने से वह अपनी सभी जरूरतों को पूरा कर सकता है लेकिन यह सच नहीं है. हर महीने अपनी तनख्वाह से कुछ चंद पैसे बचाने से कोई व्यक्ति अमीर नहीं हो सकता। इसके लिए आपको चाहिए की आप अपने बचत के पैसे को किसी ना किसी काम में निवेश करें। और यह निवेश लंबे समय तक चलने दे अगले दो-तीन साल के अंदर आप देखेंगे कि आपके द्वारा निवेश किए गए थोड़े से पैसे बहुत ज्यादा को कमाई करके लेंगे।

क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से बचें। AVOID TO USE CREDIT CARD

क्रेडिट कार्ड यदि कोई उपयोग करता है तो उसमे बहुत से अतिरिक्त शुल्क निहित होते है । यहां तक ​​कि अगर आप क्रेडिट कार्ड का सही तरीके से उपयोग करते हैं और हर महीने उनका भुगतान करते हैं, तब भी आप अधिक खर्च कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास किराने के सामान पर खर्च करने के लिए केवल रु 100 हैं, तो नकद का उपयोग करने से आपको रु 101 खर्च करने से बचने में मदद मिलती है। हालांकि, यदि आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहे हैं, तो आप अपने अनुमान से अधिक खर्च करने के लिए ललचा सकते हैं।

पैसो को लेके हमेशा बातचीत करे। TOLK ABOUT YOUR MONEY 

यदि आप किसी और के साथ पैसे  साझा करते हैं, तो नियमित रूप से बजट बैठकें करें। अपने वित्त को देखें, और अपने खर्च की जांच करें। यह दोनों लोगों को यह जानने में मदद करता है कि आप हर समय आर्थिक रूप से कहां हैं। आपको रिश्ते के सभी क्षेत्रों में बातचीत  की आवश्यकता होती है - जिसमें वित्त भी शामिल है। अपने पार्टनर से कभी भी पैसा या खर्च न छुपाएं, क्योंकि इन आदतों से गुस्सा और लड़ाई-झगड़ा होता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, कम से कम मासिक मीटिंग के लिए समय निकालें और ईवेंट को अपने दोनों कैलेंडर में जोड़ें ताकि आप इसे न भूलें।

समय पर अपने बिलों का भुगतान करें। PAY BILLS ON TIME 

देर से बिल भुगतान  करने से आपको अधिक भुगतान करना  पड़  सकता है । सौभाग्य से, समय पर बिलों का भुगतान सुनिश्चित करने के तरीके हैं। चाहे आपको कैलेंडर रिमाइंडर सेट करने की आवश्यकता हो या बिलों को ऑटोपे पर डालने की आवश्यकता हो, यह करने योग्य है। जब आप अपने बिलों का समय पर भुगतान करते हैं, तो आप दिखाते हैं कि आप जिम्मेदार हैं और विलंब शुल्क के कारण अधिक कर्ज लेने से बचते हैं।

अपनी आर्थिक स्थिति के हिसाब से खर्च करे। SPEND UNDER YOU LIMIT 

बहुत से लोग चाहते हैं कि वे एक बड़े घर में रह सकें या एक अच्छी कार चला सकें। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपके पास इस तरह की जीवनशैली में बदलाव करने के लिए पैसे हैं। अलग-अलग आय के लिए अलग-अलग जीवनशैली की आवश्यकता होती है, और अपने साधनों से बाहर रहना एक बुरी आदत है जो आपके पूरे बजट को खतरे में डाल सकती है। जबकि एक व्यक्ति उस 2,500-वर्ग-फुट के घर को वहन करने के लिए पर्याप्त बना सकता है, दूसरे को 800-वर्ग-फुट के अपार्टमेंट के कारण बनाना होगा - कम से कम अभी के लिए। आपका वेतन जो भी हो, कुंजी यह है कि आपके पास जितना है उससे अधिक खर्च न करें। अगर आज घर खरीदना आपके लिए किफायती कदम नहीं है, तो खरीदने से पहले एक बचत योजना बनाने पर विचार करें।

अपने खातों को नियमित रूप से संतुलित करें। BALANCE YOUR ACCOUNTS

हमेशा अपने खातों तथा बजट का संतुलन चेक करते रहे। जबकि आप अपने खाते की जांच के लिए ऑनलाइन बैंकिंग का उपयोग कर सकते हैं, आपको कभी भी इस शेष राशि पर भरोसा नहीं करना चाहिए। ऐसे लेनदेन हो सकते हैं जो अभी तक पोस्ट नहीं किए गए हैं, ऑनलाइन बिल भुगतान जो परिलक्षित नहीं होते हैं और यहां तक ​​कि आपके द्वारा लिखे गए चेक भी अभी तक साफ़ नहीं हुए हैं। अपने खाते को नियमित रूप से संतुलित करके, आप जानते हैं कि आपको वास्तव में कितना खर्च करना है।

तत्काल संतुष्टि से बचें। AVOID QUICK SATISFACTION 

कोई भी वास्तु खरीदते समय यह ध्यान रखे की वह लम्बे समय तक आपको संतुष्टि प्रदान करे जैसे घर या कोई बहुत अधिक आवश्यक सामान ।  अन्य कोई भी वस्तु लेने से पहले थोड़ा विचार करे, क्या आपको उनकी आवश्यकता है? क्या इन्हें खरीदना वाकई आपको खुश कर देगा? आपको ऐसा क्यों लगता है कि आप उन्हें खरीदना चाहते हैं? अपने आप से ये प्रश्न पूछने से आपको भावनात्मक खरीदारी से बचने में मदद मिल सकती है, जो अक्सर खरीदार के पछतावे की ओर ले जाती है।

अतः यदि आप एक अच्छा और बेहतर आर्थिक जीवन चाहते  है तो इन सभी बातो का हमेशा ध्यान रखे। यदि कभी आपको क्रेडिट कार्ड या अन्य किसी कार्ड के उपयोग की जरुरत पड़े तो ध्यान रखे की अपने बैंक खाते में जमा राशि से अधिक का प्रयोग कभी न करें।  

1. मानव प्रवृति के बारे में कुछ रोचक तथ्य

2. 5G इंटरनेट के नुकसान 

3. सबसे खतरनाक आइलैंड " रामरी आइलैंड "


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ