Ramree Island in Hindi | सबसे खतरनाक आइलैंड

 सबसे खतरनाक आइलैंड " रामरी आइलैंड "

THE RAMREE ISLAND IN HINDI

हमारी धरती पर ऐसे बहुत से द्वीप या टापु  है जोकि बहुत खूबसूरत  होने के साथ साथ बहुत  खतरनाक भी हो सकते है। हर टापू की अलग अलग प्राकृतिक विशेषताए होती है। कोई टापू बहुत रोमांच से भरा होता है तो कोई टापू खतरों से भरा होता है। आज हम जिस टापू के बारे में चर्चा कर रहे है वह एक भी एक ऐसा ही टापू है जहा जाना अपनी जान गवाने के ही बराबर है। उस टापू का नाम है "रामरी टापू " Ramree Island

RAMREE ISLAND

सबसे खतरनाक मगरमच्छो वाला आइलैंड 

इस आइलैंड की सबसे खतरनाक विशेषता यह है की इस आइलैंड पर केवल खूंखार मगरमच्छ रहते है जिनकी लम्बाई 20 फ़ीट तथा वजन 2000 पौंड तक हो सकता है। यह आइलैंड बर्मा आइलैंड समूहों का हिस्सा है। इस आइलैंड का नाम  GENIES BOOK OF WORLD RECORD  किताब में भी दर्ज है। यह आइलैंड इस बात के लिए खौफनाक है क्योंकि इस टापू को सबसे अधिक जान लेने वाले खतरनाक मगरमछ रहते है।  

GENIES BOOK OF WORLD RECORD  में दर्ज क्यों है ?

इस आइलैंड पर 1945 में घाटी एक भयानक घटना ने इसे विश्व रिकॉर्ड का ख़िताब दिलाया था। उस घटना में कुछ ऐसा हुआ तथा की द्वितीय विश्वयुद्ध के कुछ जापानी सैनिक लड़ाई से थककर इस टापू पर आराम करने के लिये आए थे। लेकिन उन्हें नहीं पता था की इस आइलैंड में खूंखार मगरमछ भी रहते है। इसलिए जितने भी सैनिक इस टापू पर गए थे सबको मगरमच्छो ने अपना शिकार बना लिया था।  तब से ही यह आइलैंड दुनिया के सबसे खतरनाक जगह के रूप में सुर्खियों में आया था। 

जहरीले बिच्छू  तथा मच्छर  

मगरमच्छो के अलावा इस जगह पर मच्छर तथा कुछ जहरीले बिच्छू पाए जाते है। ऐसा इस लिए है क्योंकि अन्य कोई भी जानवर इस टापू पर जाता है तो वह इन मगमच्छों का भोजन बन जाता है।यह खारे पानी के मगरमच्छ अन्य मगरमच्छो से कही ज्यादा खतरनाक होते है। 

RAMREE ISLAND पर आज भी इन खूंखार और खतरनाक मगमच्छों का राज चलता है। आज भी इस टापू पर इंसानो के मगरमच्छो द्वारा शिकार किये जाने की खबरे आती रहती है।   

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ