बाबा रामदेव कौन है | WHO IS BABA RAMDEV IN HINDI

 बाबा रामदेव जी , योग गुरु बाबा रामदेव , बाबा रामदेव का जीवन परिचय ,वास्तविक नाम ,आयु ,उपलब्धियां  जैसी  कुछ अन्य  जानकारी  -

BABA RAMDEV JI , YOG GURU BABA RAMEDEV, BABA RAMDEV AGE, NAME BABA RAMDEV BIOGRAPHY IN HINDI

बाबा रामदेव 

आज हम हमारे देश के सबसे बड़े योग गुरु तथा आयुर्वेदिक उत्पादों की कई देशो में प्रचलित कंपनी " पतंजलि "के संस्थापक स्वामी रामदेव बाबा जी के बारे में  बात करेंगे। बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि पुरे देश में अपने आयुर्वेदिक तथा प्राकृतिक जड़ी बूटियों से बने उत्पादों के निर्माण तथा विक्रय के लिए जानी जाती है। पतंजलि जैसे सफल उद्योग के बाद भी बाबा रामदेव् को एक सन्यासी की तरह ही देखा जाता है। बाबा रामदेव भारत के ही नहीं बल्कि संसार के कई देशो में प्रख्यात है। बाबा रामदेव से योग सीखने वाले उनके प्रशंसक विदेशो में भी रहते है। बड़ी बड़ी फार्मा कम्पनियो को टक्कर देने वाले बाबा रामदेव के बारे में कुछ और जानने का प्रयास करते है। 

BABA RAMDEV

बाबा रामदेव जी का जीवन परिचय 

बाबा रामदेव या स्वामी रामदेव के जन्म का नाम रामकृष्ण यादव है इनका जन्म 25 दिसंबर 1965 को हरियाणा के महेन्द्रगढ़ में हुआ था। इस हिसाब से बाबा रामदेव की उम्र लगभग 54 -55 वर्ष है इसके बावजूद भी वे काफी चुस्त हो फुर्तीले लगते है। बाबा रामदेव को योगगुरु के नाम से जाना जाता है और दुनियाभर में योग के मुख्य प्रचारक के तौर पर देखा जाता है। इसके अलावा बाबा रामदेव पतंजलि आयुर्वेद कंपनी के संस्थापक हैं। बाबा रामदेव ने 1995 में दिव्य योग मंदिर ट्रस्ट की स्थापना की। बाबा रामदेव के योग को आस्था नामक चैनल पर 2003 से दिखाया जा रहा है जिससे बाबा रामदेव से योग सीखने वालो की संख्या बढ़ने लगी।

योग गुरु बाबा रामदेव 

बाबा रामदेव बहुत लम्बे समय से भारत में ही नहीं बल्कि कई देशो में योग सिखाने के लिए योग शिविर लगा चुके है जिसमे बाबा के लाखो की संख्या में अनुयायी आते है और उनसे योग सीखते है।  अमिताभ बच्चन और शिल्पा शेट्टी को बाबा रामदेव ने योगा सिखाया। भारत में करोड़ो लोग बाबा रामदेव से योग सिखने के लिए लालायित रहते है। बाबा रामदेव का यह मानना है की योग इंसान के लिए एक वरदान की तरह है जो उन्हें अधिक लम्बे समय तक स्वस्थ रहने तथा जीने के लिए सहायता करता है। 

 बिजनेसमैन बाबा रामदेव  

कुछ लोग बाबा रामदेव को सन्यासी कम बल्कि एक सफल व्यापारी या व्यवसायी मानते है।  इसका अहम् कारण उनके द्वारा संचालित तथा स्थापित की गयी आयुर्वेदिक कंपनी "पतंजलि " है। बाबा रामदेव ने 2006 में पतंजलि योगपीठ की स्थापना की थी। जहां आयुर्वेदिक तरीके से इलाज किया जाता है। बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि बहुत तेजी से भारतीय बाजारों में  अपनी पकड़ बना रही है। कंपनी के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक पतंजलि आयुर्वेद की 2016-17 में बिक्री करीब 10 हजार करोड़ रुपए थी।और एक बयान में बाबा रामदेव ने यह कहा था की आने वाले समय में पतंजलि 50000 करोड़ की टर्नओवर करेगी। 


 बाबा रामदेव एक प्रतिस्पर्धी 

बाबा रामदेव बड़ी बड़ी विदेशी तथा फार्मा कम्पनियो के सामने सबसे बड़े प्रतिस्पर्धी के रूप में खड़े है। जिसके वजह से विदेशी कम्पनिया आजकल भारत में निवेश करने से घबराने लगी है। बाबा रामदेव हमेशा अपने देश में बनी वस्तुओ के उपभोग पर जोर देते है ताकि हमारा पैसा हमारे ही देश में रहे। आजकल भारत के अधिकतर घरो में पतंजलि के उत्पाद उपयोग किये जाते है। पतंजलि के उत्पाद प्रायः संतुष्टिजनक होते है जिसके कारन पतंजलि का व्यवसाय दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है।

बाबा रामदेव की उपलब्धियां 

भारत के सबसे बड़े योग के गुरु तथा प्रचारक होने के साथ साथ इनको अन्य कई उपलब्धियां प्राप्त है। बाबा रामदेव को 2015 में भारत सरकार ने देश के दूसरे सबसे बड़ी नागरिक सम्मान पद्मविभूषण से सम्मानित किया था। इसके अलावा जनवरी 2007 में कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी ने बाबा रामदेव को डॉक्टरेट की मानक उपाधि दी थी। इन सबसे अलग इनके द्वारा स्थापित "पतंजलि आयुर्वेदिक " इनकी सबसे बड़ी उपलब्धि है।

  

निष्कर्ष -    जैसे हर बात के दो पहलु होते है वैसे ही बाबा रामदेव के बारे में अधिकतर लोग अच्छा बोलते है लेकिन कुछ लोग बाबा को सन्यासी न मानकर व्यापारी , या ढोंगी बताते है। यदि मैं खुद के मत से कहु तो मेरे नजर में बाबा रामदेव जो कर रहे है वो बिलकुल सही है क्योंकि हमारे देश में हमेशा आयुर्वेद के प्रति आदर रहा है तथा बाबा उसी आयुर्वेद पद्धति को बढ़ावा दे रहे है तथा हमारे देश में स्वदेशी वस्तुओ के उत्पादन को भी बढ़ा रहे है जोकि किसी देश की इकॉनमी के लिए भी अच्छा होता है।  


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ