ब्लैक फंगस बीमारी क्या है | WHAT IS BLACK FUNGUS DISEASE IN HINDI

 ब्लैक फंगस बीमारी क्या है , ब्लैक फंगस बीमारी के लक्षण , ब्लैक फंगस से बचाव के तरीके | WHAT IS BLACK FUNGUS , SYMPTOMS OF BLACK FUNGUS ,PREVENTION OF BLACK FUNGUS IN HINDI 

 क्या है ब्लैक फंगस  बीमारी 

 हेलो दोस्तों हाल ही के दिनों में प्रचलन में आई एक नयी बीमारी जिसे हम ब्लैक फंगस के नाम से जानते है। फ़िलहाल इस बीमारी कोरोना से अलग माना जा रहा है।  यह बीमारी कोरोना से पीड़ित व्यक्तियों में देखने को मिल रही है।  इस बीमारी में आपको अन्य बीमारियों की तरह के ही लक्षण दिखाई देते है और साथ में ही आपके चेहरे पर या शरीरी के कई जगहों पर धब्बे दिखने लगते है .कोरोना मरीजों में फंगल इन्फेक्शन, जिसे 'ब्लैक फंगल इन्फेक्शन' कहा जा रहा है, के मामले बढ़ रहे हैं. इस इंफेक्शन से सबसे बड़ा डर ये है कि ये तेजी फैलता है और लोगों के आंखों की रोशनी चली जाती है या कुछ अंग काम करना बंद कर देते हैं. यदि आपको भी अपने शरीर पर इस बीमारी के कुछ भी लक्षण दिखाई दे तो तुरंत ही किसी अच्छे डॉक्टर को दिखाए नहीं तो यह आपके लिए खतरनाक हो सकते है।  आप इस बीमारी से हवा के कारण से भी संक्रमित हो सकते है। ये ब्लैक फंगस आपके शरीरी के अंदर जाकर आपके फेफड़ो , गर्दो ,या अन्य महत्वपूर्ण अंगो को नुकसान पंहुचा सकते है।

black fungus

ब्लैक फंगस की यह बीमारी खासकर उन  कोरोना के मरीजों में देखने को मिल रही है जिनको संक्रमित हुए 10 से ज्यादा दिन हो चुके है। पिछले 2 महीने में इस बीमारी के कई मरीज सामने आये है। जिनमे से कुछ मरीजों को आँख , कान ,नाक या गले में संक्रमण देखा गया है। इसमें आपको शरीर के अंगो को लेकर कुछ नुकसान उठाना पद सकता है जैसे आँख,नाक ,कान या गले में इन्फेक्शन होना आदि। यूपी के साथ साथ देश के कई राज्यों में इस नयी बीमारी के कई मरीज सामने आ रहे है।

जानिए इज़राइल और फिलिस्तीन विवाद क्या है  

लैपटॉप तथा कंप्यूटर में अंतर

  ब्लैक फंगस के लक्षण (symptoms of black fungus )

यदि किसी व्यक्ति या मरीज में यह लक्षण दिखाई दे तो समझ लीजिये की यह एक नयी बीमारी जिसे हम ब्लैक फंगस के नाम से भी जानते है से पीड़ित है ऐसे में हमें तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर से इलाज करवाना चाहिए ----

  •   बुखार आ रहा हो, सर दर्द हो रहा हो, खांसी हो या सांस फूल रही हो।
  •    नाक बंद हो। नाक में म्यूकस के साथ खून आ रहा हो।
  •   आंख में दर्द हो। आंख फूल जाए, एक चीज दो दिख रही हो या दिखना बंद हो जाए।
  •   चेहरे में एक तरफ दर्द हो, सूजन हो या सुन्न हो।
  •   दांत में दर्द हो, दांत हिलने लगें, चबाने में दांत दर्द करे।
  •   उल्टी में या खांसने पर बलगम में खून आए।

किन किन व्यक्तियों को हो सकता है ब्लैक फंगस 

  1. - अधिकतर उन मरीजों में हो रहा है जो पिछले 10 दिन से अधिक कोरोना से पीड़ित है।  
  2. - कोविड के दौरान जिन्हें स्टेरॉयड्स- मसलन डेक्सामिथाजोन, मिथाइल, प्रेडनिसोलोन आदि दी गई हों।
  3. - कोविड मरीज को ऑक्सिजन सपॉर्ट पर या आईसीयू में रखना पड़ा हो।
  4. - जो पिछले काफी समय से कैंसर, किडनी, ट्रांसप्लांट आदि की दवाइया खा रहा हो।  

ब्लैक फंगस से बचने के लिए क्या करना चाहिए :- Prevention of Black Fungus

कोरोना जैसी खतरनाक बीमारी के साथ लड़ते समय हमें इस नयी बीमारी का भी सामना करना होगा। इसके लिए आपको कुछ सावधानिया बरतनी होंगी जोकि निम्न लिखित है --

- खुद या किसी गैर विशेषज्ञ डॉक्टरों, दोस्तों, मित्रों, रिश्तेदारों के कहने पर स्टेरॉयड दवा कतई शुरू न करें।

- लक्षण के पहले 5 से 7 दिनों में स्टेरॉयड देने के दुष्परिणाम हो सकते हैं। बीमारी शुरू होते स्टेरॉयड शुरू न करें। इससे बीमारी बढ़ सकती है।

- स्टेरॉयड का प्रयोग विशेषज्ञ डॉक्टर कुछ ही मरीजों को केवल 5 से 10 दिनों के लिए देते हैं, वह भी बीमारी शुरू होने के 5 से 7 दिनों बाद, केवल गंभीर मरीजों को। इससे पहले बहुत सी जांच होना जरूरी हैं।

- इलाज शुरू होने पर डॉक्टर से पूछें की इन दवाओं में स्टेरॉयड तो नहीं है, अगर है तो ये दवाएं मुझे क्यों दी जा रही हैं।

- स्टेरॉयड शुरू होने पर विशेषज्ञ डॉक्टर के नियमित संपर्क में रहें।

- घर पर अगर ऑक्सिजन लगाया जा रहा है तो उसकी बोतल में उबालकर ठंडा किया हुआ पानी डालें या नॉर्मल स्लाइन डालें, बेहतर हो अस्पताल में भर्ती हों।

 यदि हम सावधानी बरतेंगे तो निश्चय ही कोरोना के साथ साथ हम इस भयानक बीमारी " ब्लैक फुरंगस " को भी हरा पाएंगे। इसलिए अपने तथा अपने परिवार का ध्यान रखे। मास्क जरूर पहने ,अपने हाथो को बार बार धोएं ,खुद को सैनेटाइज़ करते रहे।

 ये भी पढ़े :-   

भारत में कोरोना संकट

वैक्सीन काम कैसे करती है

भारतीय ग्रामीण जीवन की झलक


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ