SBI के 7 डेबिट कार्ड | SEVEN DEBIT CARDS OF SBI IN HINDI

 भारतीय स्टेट बैंक डेबिट कार्ड के प्रकार ,SBI डेबिट कार्ड के प्रकार , SBI एटीएम कार्ड , 7 डेबिट कार्ड ऑफ़ SBI | TYPES OF DEBIT CARDS OF SBI, 7 DEBIT CARD ISSUED BY SBI 


 एटीएम & डेबिट कार्ड हमारे जीवन का एक अहम् हिस्सा बन चूका है जिसके द्वारा हम किसी भी बैंक खाते से कही से भी पैसे निकल सकते है या भुगतान कर सकते है। इसीलिए आज  हम बात करने वाले है भारतीय स्टेट बैंक द्वारा जारी किये जाने वाले  7 अलग अलग तरह के डेबिट  कार्ड्स के बारे में। भारतीय स्टेट बैंक अपने कीमती ग्राहकों की सुविधा के लिए कुल 7 तरह के डेबिट कार्ड प्रदान करता है।  अन्य सभी कार्ड से देश के साथ-साथ विदेश में भी कैश निकाला जा सकता है. State Bank of India  के हर डेबिट कार्ड के लिए ATM से प्रतिदिन की नकद निकासी सीमा अलग-अलग निर्धारित की गयी है।  इंटरनेशनल कार्ड्स के मामले में भी प्रतिदिन की नकद निकासी सीमा अलग-अलग देशों के आधार पर अलग-अलग होती है. आइए  SBI के इन 7 डेबिट कार्ड के बारे में कुछ और जानने का प्रयास करते है। 
 TYPES OF SBI DEBIT CARDS

 SBI क्लासिक डेबिट कार्ड 

 यह एसबीआई द्वारा पेश किए गए विभिन्न ग्राहक-उन्मुख और लाभकारी डेबिट कार्डों में से एक है। कार्ड बैंक से ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यमों जैसे नेट बैंकिंग, लिखित आवेदन या बैंक के कस्टमर केयर से संपर्क करके प्राप्त किया जा सकता है। इसका उपयोग नकद निकालने, शेष राशि की जानकारी के लिए, धनराशि जमा करने और ऑनलाइन और ऑफलाइन भुगतान करने के लिए किया जा सकता है।SBI क्लासिक डेबिट कार्ड देश के अंदर ही इस्तेमाल हो सकता है. इस कार्ड से ATM से डेली कैश निकासी की मैक्सिमम लिमिट 20000 रुपये है. वहीं मिनिमम लिमिट 100 रुपये है. कार्ड पर इश्युएंस चार्ज नहीं है, वहीं सालाना मेंटीनेंस चार्ज 125 रुपये प्लस जीएसटी है.

SBI मुंबई मेट्रो कॉम्बो कार्ड

एसबीआई मुंबई मेट्रो कांबो कार्ड के साथ मुंबई मेट्रो पर झंझट मुक्त यात्रा करें और 10 लाख से भी अधिक मर्चेन्ट आउटलेटों पर शपिंग कर अपनी खरीद पर एसबीआई रिवार्ड्स प्वाइंट्स अर्जित करें। अपने एसबीआई मुंबई मेट्रो कांबों कार्ड के साथ आप कहीं से भी और जब चाहे तब अपने खाते को एक्सेस कर सकते हैं। आप इसका उपयोग व्यापारिक प्रतिष्ठानों (मर्चेंट एस्टाब्लिशमेंट) पर सामान खरीदने, मुंबई मेट्रो ट्रेन पर यात्रा करने, ऑनलाइन भुगतान करने तथा भारत के साथ-साथ विश्व भर में नकद आहरण करने के लिए कर सकते हैं।

इस कार्ड से भारत के अंदर ATM से रोजाना मिनिमम 100 रुपये से लेकर मैक्सिमम 40000 रुपये निकाले जा सकते हैं. किसी अन्य देश में 40000 रुपये तक के बराबर के अमेरिकी डॉलर डेली निकाले जा सकेंगे. मिनिमम डेली कैश विदड्रॉल लिमिट विदेश में अलग-अलग ATM में अलग-अलग हो सकती है. इस कार्ड में इश्युएंस चार्ज है, जो कि 100 रुपये प्लस जीएसटी है. सालाना मेंटीनेंस चार्ज 175 रुपये प्लस जीएसटी है.

SBI टैप एंड गो डेबिट कार्ड

यह भी SBI द्वारा जारी किया गया एक डेबिट कार्ड है। इस कार्ड से भारत के अंदर ATM से रोजाना मिनिमम 100 रुपये से लेकर मैक्सिमम 40000 रुपये निकाले जा सकते हैं. किसी अन्य देश में 40000 रुपये तक के बराबर की वहां की करेंसी डेली निकाली जा सकेगी. मिनिमम डेली कैश विदड्रॉल लिमिट विदेश में अलग-अलग ATM में अलग-अलग हो सकती है. इस कार्ड में इश्युएंस चार्ज नहीं है. कार्ड का सालाना मेंटीनेंस चार्ज 175 रुपये प्लस जीएसटी है.

SBI ग्लोबल इंटरनेशनल और SBI MY  कार्ड इंटरनेशनल डेबिट कार्ड

इन दोनों कार्ड से भारत के अंदर ATM से रोजाना मिनिमम 100 रुपये से लेकर मैक्सिमम 40000 रुपये निकाले जा सकते हैं. किसी अन्य देश में 40000 रुपये तक के बराबर की वहां की करेंसी डेली निकाली जा सकेगी. विदेश में इन कार्ड्स से मिनिमम डेली कैश विदड्रॉल लिमिट अलग-अलग ATM में अलग-अलग हो सकती है. इन कार्ड्स का सालाना मेंटीनेंस चार्ज 175 रुपये प्लस जीएसटी है. ग्लोबल इंटरनेशनल कार्ड पर इश्युएंस चार्ज नहीं है लेकिन माय कार्ड इंटरनेशनल डेबिट कार्ड पर इश्युएंस चार्ज है, जो कि 250 रुपये प्लस जीएसटी है.

SBI गोल्ड इंटरनेशनल डेबिट कार्ड

यह डेबिट कार्ड भारत के बहार के देशो में भी काम आता है।इंटरनेट पर फिल्म के टिकेट बुक करने, बिल भुगतान करने, यात्रा एवं ऑनलाइन खरीद करने के लिए। भारत तथा विश्व भर के एसबीआई एटीएम अथवा अन्य एटीएम पर नकद का आहरण करने के लिए। सुरक्षित ऑनलाइन शॉपिंग एवं ई-कॉमर्स लेनदेन करने के लिए। इस कार्ड से भारत के अंदर ATM से रोजाना मिनिमम 100 रुपये से लेकर मैक्सिमम 50000 रुपये निकाले जा सकते हैं. किसी अन्य देश में 50000 रुपये तक के बराबर की वहां की करेंसी निकाली जा सकेगी. मिनिमम डेली कैश विदड्रॉल लिमिट विदेश में अलग-अलग ATM में अलग-अलग हो सकती है. इस कार्ड में इश्युएंस चार्ज है, जो कि 100 रुपये प्लस जीएसटी है. सालाना मेंटीनेंस चार्ज 175 रुपये प्लस जीएसटी है.

SBI प्लैटिनम इंटरनेशनल डेबिट कार्ड

अपने एसबीआई प्लाटिनम इंटरनेशनल डेबिट कार्ड के साथ आप कहीं से भी और जब चाहे तब अपने खाते को एक्सेस कर सकते हैं। आप इसका उपयोग व्यापारिक प्रतिष्ठानों (मर्चेंट एस्टाब्लिशमेंट) पर सामान खरीदने, ऑनलाइन भुगतान करने तथा भारत के साथ-साथ विश्व भर में नकद आहरण करने के लिए कर सकते हैं।इस कार्ड से भारत के अंदर ATM से रोजाना मिनिमम 100 रुपये से लेकर मैक्सिमम 1 लाख रुपये निकाले जा सकते हैं. किसी अन्य देश में 1 लाख रुपये तक के बराबर की वहां की करेंसी डेली निकाली जा सकेगी. मिनिमम डेली कैश विदड्रॉल लिमिट विदेश में अलग-अलग ATM में अलग-अलग हो सकती है. इस कार्ड में इश्युएंस चार्ज है, जो कि 100 रुपये प्लस जीएसटी है. सालाना मेंटीनेंस चार्ज 175 रुपये प्लस जीएसटी है.


अतः STATE BANK OF INDIA अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए कई प्रकार के डेबिट कार्ड जारी करता है। 

 यह जरूर पढ़े :-----------------

ऑनलाइन बैंकिंग के मुख्य उपकरण

अफिलिएट या ऑनलाइन मार्केटिंग क्या है ?

डिजिटिकरण : अर्थ तथा महत्व


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ