एक ईमेल हस्ताक्षर क्या होता है।

WHAT IS AN EMAIL SIGNATURE 

 एक ईमेल हस्ताक्षर क्या होता है। 

 एक ईमेल हस्ताक्षर (EMAIL SIGNATURE) कई शब्दों का एक ब्लॉक या समूह होता  है जो आपके द्वारा भेजे गए ईमेल संदेश के अंत में AUTOMATICALLY  दिखता है । आमतौर पर,
e mail signature
ईमेल  हस्ताक्षर आपके नाम, ईमेल पते, व्यवसाय संपर्क जानकारी, वेबसाइट URL या यहां तक ​​कि यादगार उपाख्यानों के साथ प्राप्तकर्ता को प्रदान करने के लिए उपयोग किया जाता है।अन्य शब्दों में, यदि आप ईमेल संदेश भेजने के लिए वेबमेल और ईमेल क्लाइंट दोनों का उपयोग करते हैं, तो आपको वेबमेल के साथ-साथ ईमेल क्लाइंट में भी एक ईमेल हस्ताक्षर बनाने की आवश्यकता होगी। इसका अर्थ यह भी है कि आप एक ही ईमेल खाते के प्रत्येक एप्लिकेशन के लिए एक अलग हस्ताक्षर बना सकते हैं।

इस बात का ध्यान आँखे की आपका  ईमेल हस्ताक्षर (EMAIL SIGNATURE) हमेशा  छोटा होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप अपना नाम, अपनी कंपनी और स्थिति शामिल करें, और आपके साथ कैसे संपर्क करें। हर संभव फोन नंबर, ईमेल पता या सोशल मीडिया प्रोफाइल को सूचीबद्ध करना चाहिए । आपके लिंक के जितने अधिक पृष्ठ होंगे, उतना ही कम होगा कि आपका प्राप्तकर्ता उनमें से किसी पर क्लिक कर सकता है। 

यदि आप एक छवि को शामिल करने जा रहे हैं, तो एक अच्छा सा अपने फोटो इसमें लगाए ध्यान रखे की  लोग पाठ से बेहतर दृश्यों को याद करते हैं और यदि आप भीड़ से बाहर खड़े होना चाहते हैं, तो आपके नाम के आगे "चेहरा लगाने" से ज्यादा प्रभावी कुछ नहीं है।

अपने ईमेल हस्ताक्षर (EMAIL SIGNATURE) को एक छवि कभी न समझे और  न ये समझे की  केवल एक छवि ईमेल के आकार को बढ़ाती है, इसे खोले जाने से पहले अवरुद्ध होने की संभावना होगी। कुछ ईमेल क्लाइंट छवियों को संलग्नक के रूप में संग्रहीत करते हैं या उन्हें डिफ़ॉल्ट रूप से ब्लॉक करते हैं। इसके अलावा, ऐसा कोई तरीका नहीं है जिससे आपका प्राप्तकर्ता छवि से जानकारी कॉपी कर सके।कुछ व्यक्तित्व दिखाने से डरो मत। यद्यपि आपका ईमेल हस्ताक्षर संक्षिप्त और पेशेवर होना चाहिए, लेकिन यह उबाऊ नहीं होना चाहिए।

आपका ईमेल सिग्नेचर (EMAIL SIGNATURE) कुछ ऐसा होता है की जब भी कोई इसमें से किसी भी शब्द पर क्लिक करेगा तो यह उस शब्द के लिंक से जुड़े मुख्य पोर्टल या किसी website को खोलता है।ईमेल सिग्नेचर आपके प्राप्तकर्ता पर बहुत अधिक प्रभाव डालता है क्योंकि यह CLICKABLE होता है जो हमें अन्य की नजरो में अच्छा या क्रिएटिव दिखाता है।

यह भी जाने :- 

महंगाई क्या है। महंगाई होने के कारण

अफिलिएट या ऑनलाइन मार्केटिंग क्या है ?

नशा क्या है ? 

मुख्य पेज पर जाएं

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ