इ कॉमर्स क्या है | What is E-commerce ,meaning .features .advantages and disadvantages

 इ कॉमर्स क्या है , इ कॉमर्स की विशेषताएं क्या है , इ कॉमर्स के लाभ क्या है,  इ कॉमर्स के हानियाँ क्या है ,WHAT IS E-COMMERCE ,MEANING ,ADVANTAGES AND DISADVANTAGES IN HINDI ,  

 ई-कॉमर्स किसे कहते है   

ई कॉमर्स (E-COMMERCE)  में इंटरनेट के माध्यम से हमारे सभी काम किये जा सकते है जैसे , ऑनलाइन कुछ खरीदना ,बेचना ,ऑनलाइन बैंकिंग ,डाटा ट्रांसफर ,ईमेल आदि सभी सुविधाओं को हम घर बैठे ही ई कॉमर्स के माध्यम से संपन्न कर सकते है।

ई कॉमर्स (E-COMMERCE) को इंटरनेट सहित कंप्यूटर नेटवर्क के माध्यम से उत्पादों ,सेवाओं

ई-कॉमर्स किसे कहते है
एवं सूचनाओं के विनिमय अथवा क्रय -विक्रय की प्रक्रिया के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। ई-कॉमर्स की प्रोसेस को अलग अलग तकनीकों जैसे ,EDI (इलेक्ट्रॉनिक डॉक्यूमेंट इंटरचेंज ),इ.मेल ,ऑनलाइन मार्केटिंग और विज्ञापन आदि के माध्यम से पूरा किया  जाता है।  तो आइये जानते है ई कॉमर्स की कुछ अहम् विशेषताओं के बारे में।  
also visit-    humanlifefacts.com

FEATURES OF E-COMMERCE -( ई कॉमर्स की विशेषताए ):-  

1. SALE AND PURCHASE  :- ई कॉमर्स के माध्यम से हम सपने घर बैठे ही अपने मोबाइल या कंप्यूटर से कोई भी सामान खरीद तथा बेच सकते है इसके लिए हमें किसी बाजार में या किसी शॉपिंग मॉल में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती।  

2.  ADVERTISEMENT AND MARKETING :- ई कॉमर्स (E-COMMERCE) के सहायता से हम अपने उत्पादों तथा सेवाओं का विज्ञापन के साथ साथ उनकी मार्केटिंग भी कर सकते है। इसमें हम इंटरनेट के माध्यम से ही अपने ग्राहकों को अपने उत्पाद देखा सकते है तथा उनसे क्रय आदेश (PURCHASE ORDERS ) ले सकते है।  

3   INFORMATION ON DEMAND   :- ग्राहकों को ई कॉमर्स (E-COMMERCE)  के माध्यम से तभी सुचना दी जा सकती है जब उन्हें इसकी जरुरत होती है। इसके द्वारा मांग तथा पूर्ति की सभी तरह की जानकारी कुछ ही पल में दी जा सकती है।    

4. FAST PROCESS  : ई कॉमर्स (E-COMMERCE) के माध्यम से किये जाने वाला व्यापार की प्रक्रिया बहुत अधिक तीव्र होती है। क्योंकि इसमें विक्रय के लिए कोई खास जगह या स्थान की आवश्यकता नहीं होती।  केवल इंटरनेट पोर्टल पर रहते हुए ही हम ये सभी काम कर सकते है। 

5.INVENTORY MANAGEMENT :-ई-कॉमर्स सामग्री या स्टॉक की वर्तमान व्यवस्था का प्रबंध करने तथा रिपोर्ट बनाने में सहायक होता है। इसमें हमें हर उत्पाद के स्टॉक के अन्य सभी जानकारिया ई-कॉमर्स के माध्यम से सही सही मिल जाती है। 

ADVANTAGES OF E-COMMERCE - ई कॉमर्स  के कुछ लाभ :- 

1. यह कागजी कार्यवाही को कम करता है।  

2. यह अधिक flexible होता है।  

3 यह ट्रांसपोर्ट की लागत  को कम करता है। 

4. इससे कोई भी विशेष व्यवसाय निष्पादित किया जा सकता है।  

5. इसमें जानकारी को बहुत अधिक  तेजी से पहुँचाया जा सकता है। 

6. ये ग्राहक सेवा में सुधार करने में सहायक है।   

7. यह घर बैठे ही वास्तविक नीलामी को संभव बनाता है। 

8 यह ऑनलाइन ही विक्रय के बाद सेवाए देने में भी सक्षम है।  

DISADVANTAGES OF E-COMMERCE -

ई कॉमर्स के कुछ हानियाँ :- 

1. इसमें विश्वास की कमी पाई जाती है क्योंकि हम उत्पाद का  वास्तविक परिचय नहीं पा सकते।  

2 इसमें ऑनलाइन फ्राड होने की सम्भावना बानी रहती है।  

3 इसमें क्रेता तथा विक्रेता की गोपनीयता कम रहती है। 

4. इसके कुछ वैधानिक विवाद है जो अभी भी अनसुलझे है।  

5. ई कॉमर्स (E-COMMERCE) प्रणाली के विकास में काफी अधिक खर्च होता है तथा यह अशिक्षित व्यक्तियों के लिए उपयुक्त नहीं होती।  

हालाँकि ई-कॉमर्स की कुछ हनिया तथा सीमाए भी है लेकिन फिर भी ई-कॉमर्स  में हर क्षेत्र में उपयोगी साबित हो  रही है। क्योंकि आज का समय इंटरनेट का समय है जिसमे ई-कॉमर्स की सबसे अधिक उपयोगिता है। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ