ONLINE OR INTERNET BANKING IN HINDI | ONLINE बैंकिंग क्या है।

 WHAT IS ONLINE BANKING

ONLINE बैंकिंग क्या है। 

आज के समय में हर व्यक्ति का किसी किसी बैंक में खाता जरूर होता है जो हमारे बचत के पैसे को सुरक्षित रखने तथा हमारे प्रतिदिन के लेन -देन करने को अधिक सरल बनाता है।  हम एक जगह से दूसरी किसी भी जगह पर आसानी से अपने पैसो को सुरक्षित पहुंचा सकते है जिसमे एक बैंक हमारी सबसे अधिक सहायता करते है।

 ONLINE BANKING    ऑनलाइन बैंकिंग को हम इंटरनेट बैंकिंग के नाम से भी जानते है। ऑनलाइन बैंकिंग में हमें बार बार अपने बैंक शाखा में आने जाने की जरुरत नहीं पड़ती क्योंकि इसमें सारा काम ऑनलाइन या इंटरनेट के माध्यम से किया जाता है। 

ऑनलाइन बैंकिंग के साथ काम करने के लिए हमें बार बार बैंक की शाखा के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं होती ,बल्कि हम अपने घर या ऑफिस में बैठकर भी ऑनलाइन बैंकिंग के जरिये अपने पैसे के सभी तरह के लेन -देन कर सकते है। यह इतना सरल है की आप खाना ख़ाते हुए,घूमते हुए ,या फिर घर में लेटे हुए भी अपने पैसो को एक जगह से दूसरे जगह पर आसानी से भेज सकते है। 

ऑनलाइन बैंकिंग के लिए कंप्यूटर या अन्य डिवाइस, इंटरनेट कनेक्शन और बैंक या डेबिट कार्ड की आवश्यकता होती है। सेवा का उपयोग करने के लिए, ग्राहकों को अपने बैंक की ऑनलाइन बैंकिंग सेवा के लिए पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण करने के लिए, उन्हें एक पासवर्ड बनाने की आवश्यकता है। एक बार ऐसा करने के बाद, वे सेवा का उपयोग अपने सभी बैंकिंग करने के लिए कर सकते हैं।

संस्था द्वारा ऑनलाइन किए गए बैंकिंग लेनदेन अलग-अलग हैं। ज्यादातर बैंक आमतौर पर बुनियादी सेवाओं जैसे कि स्थानान्तरण और बिल भुगतान की पेशकश करते हैं। कुछ बैंक ग्राहकों को ऑनलाइन बैंकिंग पोर्टल के माध्यम से नए खाते खोलने और क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने की भी अनुमति देते हैं। अन्य कार्यों में चेक ऑर्डर करना, चेक पर भुगतान रोकना या पते का परिवर्तन रिपोर्ट करना शामिल हो सकता है।

चेक अब मोबाइल ऐप के जरिए ऑनलाइन जमा किए जा सकते हैं। जमा को पूरा करने के लिए ग्राहक केवल चेक के सामने और पीछे की फोटो लेने से पहले राशि दर्ज करता है।

ऑनलाइन बैंकिंग यात्री के चेक, बैंक ड्राफ्ट, कुछ वायर ट्रांसफर या बंधक जैसे कुछ क्रेडिट अनुप्रयोगों के पूरा होने की अनुमति नहीं देता है। इन लेन-देन को अभी भी बैंक प्रतिनिधि के साथ आमने-सामने होना चाहिए

ADVANTAGES OF ONLINE BANKING (INTERNET BANKING)

    1.    ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा हमें 24 घंटे और सप्ताह के 7 दिन मिलती रहती है। जिसके कारण हम  अपने लेन देनो को कभी भी कर सकते है। सुविधा ऑनलाइन बैंकिंग का एक प्रमुख लाभ है। बुनियादी बैंकिंग लेनदेन जैसे कि बिलों का भुगतान करना और खातों के बीच धनराशि हस्तांतरित करना  आसानी से किया जा सकता है।

     2.    ऑनलाइन बैंकिंग तेज और कुशल है। फंडों को लगभग तुरंत खातों के बीच स्थानांतरित किया जा सकता है, खासकर अगर दो खाते एक ही संस्थान में आयोजित किए जाते हैं। उपभोक्ता निश्चित जमा से लेकर आवर्ती जमा खातों तक ऑनलाइन कई अलग-अलग खातों को खोल और बंद कर सकते हैं, जो आमतौर पर ब्याज की उच्च दरों की पेशकश करते हैं।

     3.    उपभोक्ता अपने खातों की नियमित रूप से बारीकी से निगरानी कर सकते हैं, जिससे वे अपने खातों को सुरक्षित रख सकते हैं। बैंकिंग की जानकारी का उपयोग लगभग धोखाधड़ी गतिविधि का शीघ्र पता लगाने में मदद करता है, जिससे वित्तीय क्षति या हानि के खिलाफ रेलिंग के रूप में कार्य किया जाता है।

DISADVANTAGE OF ONLINE BANKING (INTERNET BANKING)

    1.    एक नौसिखिया ऑनलाइन बैंकिंग ग्राहक के लिए, पहली बार सिस्टम का उपयोग करना ऐसी चुनौतियां पेश कर सकता है जो लेनदेन को संसाधित होने से रोकती हैं, यही वजह है कि कुछ उपभोक्ता टेलर के साथ आमने-सामने लेनदेन करना पसंद करते हैं।

    2.   यदि ग्राहक को बड़ी मात्रा में नकदी की आवश्यकता है, तो ऑनलाइन बैंकिंग मदद नहीं करता है। हालांकि वह एटीएम में एक निश्चित राशि लेने में सक्षम हो सकता है - अधिकांश कार्ड एक सीमा के साथ आते हैं - बाकी पाने के लिए उसे अभी भी एक शाखा का दौरा करना होगा।

    3.   हालाँकि ऑनलाइन बैंकिंग सुरक्षा में लगातार सुधार हो रहा है, लेकिन हैकिंग की बात आते ही ऐसे खाते अभी भी असुरक्षित हैं। अनधिकृत पहुंच को रोकने के लिए, ऑनलाइन बैंकिंग का उपयोग करते समय उपभोक्ताओं को सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क के बजाय अपने स्वयं के डेटा प्लान का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।

    4.   ऑनलाइन बैंकिंग एक विश्वसनीय इंटरनेट कनेक्शन पर निर्भर है। समय-समय पर कनेक्टिविटी के मुद्दों को यह निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है कि क्या बैंकिंग लेनदेन को सफलतापूर्वक संसाधित किया गया है

बेशक ऑनलाइन बैंकिंग में भी कुछ कमिया जरूर है लेकिन भी आज के समय में अधिकतर व्यक्ति तथा संगठन ऑनलाइन या इंटरनेट बैंकिंग का भरपूर उपयोग कर रहे है।  


 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ