ONLINE BANKING INSTRUMENT | ऑनलाइन बैंकिंग के मुख्य उपकरण

ONLINE BANKING INSTRUMENTS

ऑनलाइन बैंकिंग के मुख्य उपकरण 

 आज  के समय में ऑनलाइन बैंकिंग बहुत आम बात हो गयी है हर व्यक्ति या संगठन ऑनलाइन बैंकिंग से हर दिन अपने लेन-देन  करता है। ऑनलाइन बैंकिंग की जरुरत हर क्षेत्र में पड़ती है। फिर चाहे वह फण्ड ट्रांसफर हो या किसी भी तरह के बिल का भुगतान करना हो। जैसे फ्लाइट की टिकट या ऑनलाइन मार्केटिंग करनी हो हर काम में आज  ऑनलाइन बैंकिंग का उपयोग होता है। 


READ ALSO :- https://www.humanlifefacts.com/

ऑनलाइन बैंकिंग के लिए कुछ उपकरणों का प्रयोग किया जाता है जिनके द्वारा हमारे रोज के लेन देन संभव हो पाते है।वैसे तो ऑनलाइन बैंकिंग के लिए बहुत सरे TOOLS उपलब्ध है लेकिन कुछ मुख्य Tools के बारे में आज हम जानेंगे : - 

 1.AUTOMATED TELLER MACHINE ( एटीएम )

एटीएम एक कम्पूटराइज़ मशीन होती है जिसके द्वारा हम अपने ATM CARDS का इस्तेमाल करके अपने बैंक खाते से कही भी और कभी भी नकद राशि निकाल सकते है या जमा कर सकते है। एटीएम ले द्वारा हम अपने खाते से अन्य स्थान पर या अन्य  व्यक्ति के खाते में भी पैसे का हस्तांतरण कर सकते है। आज हर शहर में एटीएम जरूर होता है ताकि लोगो को अपने लेन देन करने तथा नकदी निकालने के लिए परेशान न होना पड़े।  

एटीएम 24 घंटे सेवा प्रदान करता है: एटीएम चौबीसों घंटे सेवा प्रदान करते हैं। ग्राहक दिन या रात के किसी भी समय एक निश्चित सीमा तक नकदी निकाल सकता है।

एटीएम बैंक के ग्राहकों को सुविधा देता है: एटीएम ग्राहकों को सुविधा प्रदान करते हैं। अब-एक दिन, एटीएम सुविधाजनक स्थानों पर स्थित हैं, जैसे एयर पोर्ट, रेलवे स्टेशन, आदि और बैंक के परिसर में जरूरी नहीं है।

एटीएम बैंक के कर्मचारियों के कार्यभार को कम करता है। एटीएम बैंक के कर्मचारियों पर काम के दबाव को कम करते हैं और बैंक परिसर में कतारों से बचते हैं।

ATM बिना किसी त्रुटि के सेवा प्रदान करता है: ATM बिना त्रुटि के सेवा प्रदान करते हैं। ग्राहक सटीक राशि प्राप्त कर सकता है। जहां तक ​​एटीएम की बात है तो कोई मानवीय त्रुटि नहीं है।

एटीएम यात्रियों के लिए बहुत फायदेमंद: एटीएम यात्रियों की बहुत मदद करते हैं। उन्हें अपने साथ बड़ी मात्रा में नकदी ले जाने की जरूरत नहीं है।

एटीएम ग्राहकों को दे सकते हैं नए करेंसी नोट: ग्राहक को एटीएम से नए करेंसी नोट भी मिलते हैं। दूसरे शब्दों में, ग्राहकों को एटीएम से गंदे नोट नहीं मिलते हैं।

एटीएम बैंकिंग लेनदेन में गोपनीयता प्रदान करता है: सबसे अधिक, एटीएम ग्राहक के बैंकिंग लेनदेन में गोपनीयता प्रदान करते हैं

  2. CREDIT CARDS ( क्रेडिट कार्ड )

क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं को भुगतान की प्रणाली के रूप में जारी किया गया एक छोटा प्लास्टिक कार्ड है। यह अपने धारक को इन वस्तुओं और सेवाओं के भुगतान के लिए धारक के वादे के आधार पर वस्तुओं और सेवाओं को खरीदने की अनुमति देता है। कार्ड जारी करने वाला एक रिवॉल्विंग खाता बनाता है और उपभोक्ता (या उपयोगकर्ता) को क्रेडिट की एक पंक्ति देता है, जहाँ से उपयोगकर्ता किसी व्यापारी को भुगतान के लिए या उपयोगकर्ता को नकद अग्रिम के रूप में पैसा उधार ले सकता है। एक क्रेडिट कार्ड एक चार्ज कार्ड से अलग है: एक चार्ज कार्ड के लिए शेष राशि का भुगतान हर महीने पूरा करना होता है। इसके विपरीत, क्रेडिट कार्ड उपभोक्ताओं को ऋण के निरंतर संतुलन की अनुमति देते हैं, ब्याज के अधीन। क्रेडिट कार्ड एक कैश कार्ड से भिन्न होता है, जिसे कार्ड के मालिक द्वारा मुद्रा की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। ज्यादातर क्रेडिट कार्ड बैंकों या क्रेडिट यूनियनों द्वारा जारी किए जाते हैं।

 3.DEBIT CARDS ( डेबिट कार्ड )

डेबिट कार्ड (जिसे बैंक कार्ड या चेक कार्ड के रूप में भी जाना जाता है) एक प्लास्टिक कार्ड है जो कार्डधारक को एक वित्तीय संस्थान में उसके बैंक खाते / खातों तक इलेक्ट्रॉनिक पहुंच प्रदान करता है। कुछ कार्डों में एक संग्रहित मूल्य होता है जिसके खिलाफ भुगतान किया जाता है, जबकि अधिकांश कार्डधारक के बैंक को एक संदेश भेजते हैं कि वह भुगतानकर्ता के नामित बैंक खाते के पक्ष में नामित खाते से धनराशि निकाल ले। खरीदारी करते समय नकदी को वैकल्पिक भुगतान पद्धति के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। कुछ मामलों में, कार्ड विशेष रूप से इंटरनेट पर उपयोग के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, और इसलिए कोई भौतिक कार्ड नहीं है। कई देशों में डेबिट कार्ड का उपयोग इतना व्यापक हो गया है कि उनके उपयोग की मात्रा चेक से पूरी तरह से या पूरी तरह से बदल गई है और कुछ मामलों में, नकद लेनदेन। क्रेडिट कार्ड की तरह, डेबिट कार्ड का उपयोग व्यापक रूप से टेलीफोन और इंटरनेट खरीद के लिए किया जाता है। हालांकि, क्रेडिट कार्ड के विपरीत, डेबिट कार्ड का उपयोग करके भुगतान किए गए फंड को बियरर के बैंक खाते से तुरंत हस्तांतरित कर दिया जाता है, बजाय इसके कि बियरर बाद में डेट पर पैसे वापस कर दे।

ये कुछ मुख्य उपकरण है जो ऑनलाइन बैंकिंग में सबसे अधिक उपयोगी होते है बाकि अन्य को तो कम ही प्रयोग में लाया जाता है।

 

 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ