AFFILIATE OR ONLINE MARKETING

WHAT IS  AFFILIATE OR ONLINE MARKETING

अफिलिएट या ऑनलाइन मार्केटिंग क्या है ?

 अफिलिएट मार्केटिंग या ऑनलाइन  एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहा पर हम ऑनलाइन रहते हुए अपने product को खरीद तथा बेच सकते है। इससे पहले हम यह जानते है की मार्केटिंग क्या होती है। पुराने समय में मार्केटिंग को केवल एक ऐसा स्थान या क्षेत्र समझा जाता था जहा वस्तुओ की क्रय -विक्रय किया जाता हो।  लेकिन मार्केटिंग की आज की परिभाषा के अनुसार marketing में किसी उपाद के निर्माण से लेकर उसके promotion , विज्ञापन ,विक्रय तथा विक्रय के बाद दी जाने वाली सेवाएँ भी शांमिल होती है। जैसे कोई कंपनी किसी प्रोडक्ट का निर्माण करती है तो वह उसकी जानकारी उपभोक्ताओं तक पहुंचाने के लिए बहुत सरे विज्ञापन ,तथा कई तरह के ऑनलाइन सर्वे करवाती है ताकि वह अपने प्रोडक्ट के लिए अधिक ग्राहकों को आकर्षित कर सके। यह पूरी प्रक्रिया ही मार्केटिंग कहलाती है।  


अफिलिएट मार्केटिंग या ऑनलाइन ,  मार्केटिंग की वह पद्धति है जिसमे मार्केटिंग का पूरा काम ऑनलाइन या इंटरनेट के माध्यम से किया जाता है तो हम इसे ही अफिलिएट मार्केटिंग मार्केटिंग के नाम से जानते है। अफिलिएट मार्केटिंग के कोई भी काम करने के लिए हमे कही आने -जाने की आवश्यकता नहीं होती। इस काम को हम अपने घर बैठे भी कर सकते है। इसमें हमें केवल एक smartphone या computer की जरुरत होती है जिसके द्वारा हम अपने घर से ही अपने या  किसी अन्य कंपनी के प्रोडक्ट को प्रोमोट करने के साथ sale -purchase भी कर सकते है। अफिलिएट मार्केटिंग आज के समय में अधिक प्रचलन में है जिससे अधिक लोग इससे जुड़े हुए है और अपने घर से ही काम करके अच्छे पैसे कमा रहे है। बहुत से प्रोडक्ट निर्माता अपने प्रोडक्ट  को ऑनलाइन बेचने के लिए बहुत से लोगो से काम करवाते है जिसके बदले में उन्हें प्रोडक्ट के विक्रय पर कुछ कमीशन मिलता है। हलाकि वर्तमान में अफिलिएट मार्केटिंग में बहुत अधिक प्रतिस्पर्धा है लेकिन फिर भी यह अपने प्रोडक्ट को बेचने का अच्छा तरीका है।  

अफिलिएट मार्केटिंग के बहुत से फायदे होते है जो निम्नलिखित है। 

    1.   समय की बचत :-  (time saving )अफिलिएट मार्केटिंग में काम करने का सबसे बड़ा फायदा यह है की इसमें काम करने में ज्यादा समय की आवश्यकता नहीं होती। क्योंकि हम बिना कही भी जाए अपना काम कर सकते है।  

    2.  ग्राहक उन्मुखी (customer oreinted ) आज कल के ग्राहक अपनी जरुरत का छोटा या बड़ा सामान ऑनलाइन ही खरीदना पसंद करता है क्योंकि इसके लिए उन्हें बाजार में या किसी भी शॉपिंग मॉल में जाने की आवश्यकता नहीं होती। 

    3.  विनियोग की आवश्यकता नहीं :- यदि आप एक अफिलिएट मार्केटिंग में मध्यस्थ के ;रूप में काम करते है तो आपको किसी भी तरह के निवेश की  जरुरत नहीं होती। केवल आप अपने इंटरनेट कनेक्शन के जरिये और अपनी एक वेबसाइट के साथ किसी अफिलिएट मार्केटिंग में सर्वर के साथ जुड़कर काम कर सकते है।  इसमें आपको अपनी वेबसाइट बनाने में भी पैसा खर्च नहीं करना पड़ता क्योंकि आप blogger ,जैसी कई फ्री साइट पर अपनी वेबसाइट बनाकर अफिलिएट मार्केटिंग से जुड़ सकते है।  

   4.  विशेष कौशल की आवश्यकता नहीं (no need any skill ):- जैसा की आप जानते है की अफिलिएट मार्केटिंग से जुड़कर काम करने के लिए आपको किसी विशेष कौशल की जरुरत नहीं पड़ती क्योंकि यह काम सीखने में केवल कुछ ही समय लगता है और आप बहुत ही काम समय में इसे समझकर अपना काम शुरू कर  सकते है।  

   5. आपका अपना काम (your own business ):- अफिलिएट मार्केटिंग में आप  जितने भी कंपनी के प्रोडक्ट को सेल करते है केवल उन्ही के लिए आपको कमीशन मिलता है इसलिए आपको इसके लिए किसी की जवाब देने या किसी किसी दबाव में रहने की जरुरत नहीं होती ये बिलकुल आपके अपने काम जैसा ही होता है।  

ये कुछ लाभ थे जो अफिलिएट मार्केटिंग से हमें मिलते है इसके अलावा कुछ और भी लाभ होते है। 

जैसा की आप जानते है की एक सिक्के के दो पहलु होते है तो इसी तरह अफिलिएट मार्केटिंग के कई लाभ होने के साथ कुछ हानियाँ होती है। 

अफिलिएट मार्केटिंग की हानियां :- 

    1.भौतिकता की कमी(Lack of materiality) :  - अफिलिएट मार्केटिंग में यह कमी अक्सर कुछ ग्राहकों को परेशान करती है की वे अपने उत्पाद को अपने  आमने -सामने नहीं देख सकते जिसकी वजह से कई बार कोई प्रोडक्ट देखने में तो अच्छा  लगता है लेकिन खोलने पर वह उपभोक्ता को पसंद नहीं आता। 

     2. धोखेबाजी का भय( fear of fraud ) :- कई बार ऐसा होता है ऑनलाइन खरीददारी करते समय कुछ ग्राहक ऑनलाइन धोखेबाजी का शिकार हो जाते है जिसके बारे में उन्हें भनक तक नहीं होती। कुछ लोग अफिलिएट मार्केटिंग में ही अपने ऑनलाइन जाल बिछाकर रखते है जिसमें ऐसे ग्राहक फंस जाते है जिन्हे इनके बारे में अधिक जानकारी नहीं होती है। 

     3. वास्तविक्ता की कमी (lake of reality ) कई बार ऐसा होता है की जो प्रोडक्ट हम खरीदते है उसकी जगह पर पार्सल में कुछ और ही डालकर  भेज दिया जाता है। या फिर किसी उत्पाद की गुणवत्ता में कमी पाई जाती है जो हमने मंगाया होता है। अफिलिएट मार्केटिंग में यह होता रहता है।  

अतः अफिलिएट मार्केटिंग में काम करने के कुछ हानियां भी होती है लेकिन फिर भी यह आज के समय में यह marketing सबसे अच्छा तरीका है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ